शेयर पूंजी का वर्गीकरण

शेयर पूंजी का वर्गीकरण
(i) अधिकृत पूंजी;
(ii) जारी पूंजी; और
(iii) अभिदत्त पूंजी
शेयर पूंजी के प्रत्येक वर्ग के लिए।

(i) अधिकृत या नाममात्र या पंजीकृत पूंजी

  • ‘अधिकृत पूंजी’ या ‘नाममात्र पूंजी’ या ‘पंजीकृत पूंजी’ का अर्थ ऐसी पूंजी है जो किसी कंपनी के ज्ञापन द्वारा किसी कंपनी की शेयर पूंजी की अधिकतम राशि के लिए अधिकृत है।
  • अधिकृत पूंजी’ या ‘नाममात्र पूंजी’ या ‘पंजीकृत पूंजी’ एसोसिएशन के ज्ञापन में बताई गई है और यह वह अधिकतम राशि है जो कोई कंपनी शेयर पूंजी के रूप में जुटा सकती है।
    यह प्रत्येक वर्ग या प्रकार के शेयरों, यानी, वरीयता शेयरों और इक्विटी शेयरों के लिए अलग से बताया गया है और यह प्रत्येक वर्ग या प्रकार के शेयरों के तहत शेयर पूंजी की अधिकतम राशि है जिसे एक कंपनी सदस्यता के लिए जारी कर सकती है।
  • प्रत्येक वर्ग या प्रकार (इक्विटी या प्राथमिकता) के तहत अधिकृत शेयर पूंजी जारी शेयर पूंजी से अधिक या बराबर हो सकती है, लेकिन जारी पूंजी से कम नहीं हो सकती।
    (ii) जारी पूंजी
    ‘जारी पूंजी’ का मतलब ऐसी पूंजी से है जिसके लिए कंपनी समय-समय पर जारी करती है

अंशदान।

जारी पूंजी अधिकृत पूंजी का एक हिस्सा है जो सदस्यता के लिए जारी की जाती है।
·इसमें सदस्यता के लिए जारी किए गए शेयरों के अलावा, नकदी के अलावा अन्य विचार के लिए आवंटित शेयर, मेमोरेंडम ऑफ एसोसिएशन के हस्ताक्षरकर्ताओं द्वारा सब्सक्राइब किए गए शेयर और योग्य शेयरों के रूप में निदेशकों द्वारा लिए गए शेयर शामिल हैं।
·यह ध्यान में रखना चाहिए कि जारी पूंजी कंपनी की अधिकृत शेयर पूंजी से अधिक नहीं हो सकती।
(iii) अभिदत्त पूंजी
‘सब्सक्राइब्ड कैपिटल’ का मतलब पूंजी का ऐसा हिस्सा है जो किसी कंपनी के सदस्यों द्वारा कुछ समय के लिए सब्सक्राइब किया जाता है।
सब्स्क्राइब्ड पूंजी जारी पूंजी का एक हिस्सा है जिसे कंपनी ने नकदी के अलावा नकद या नकद प्रतिफल के लिए जारी किया है। इसमें सदस्यता के लिए जारी किए गए शेयर शामिल हैं।
सब्स्क्राइब्ड पूंजी को निम्नलिखित दो शीर्षकों के अंतर्गत वर्गीकृत या दिखाया गया है:
(a) सदस्यता प्राप्त और पूरी तरह से भुगतान किया गया
(b) सदस्यता ली गई है लेकिन पूरी तरह से भुगतान नहीं किया गया है।
(A) सब्सक्राइब्ड और पूरी तरह से भुगतान किया गया
जब कंपनी ने शेयर का कुल नाममात्र (अंकित) मूल्य मांगा है, और इसे प्राप्त भी कर लिया है। सब्सक्राइब्ड और फुल्ली पेड अप शीर्षक के अंतर्गत दिखाया गया है।
उदाहरण के लिए-: एबीसी लिमिटेड ने ₹ 10 प्रत्येक के 1,000 शेयर जारी किए। इसने ₹ 10 प्रति शेयर मंगाया है और मांगी गई राशि प्राप्त की है। इसका मतलब है कि शेयर ‘सब्सक्राइब्ड हैं और पूरी तरह से भुगतान किए गए हैं।’
(बी) सदस्यता ली गई है लेकिन पूरी तरह से भुगतान नहीं किया गया है
शेयरों को वर्गीकृत किया जाता है, यानी, शेयर पूंजी पर खातों के नोट में ‘सब्सक्राइब्ड लेकिन पूरी तरह से भुगतान नहीं किया गया’ के रूप में दिखाया जाता है जब: कंपनी ने शेयर के कुल नाममात्र (अंकित) मूल्य की मांग की है, लेकिन उसे प्राप्त नहीं किया है, या कंपनी ने शेयर के कुल नाममात्र (अंकित) मूल्य की जानकारी नहीं ली है।
कॉल-इन-एरियर
कॉल-इन-एरियर का अर्थ है कंपनी द्वारा प्राप्त नहीं की गई राशि या शेयर पूंजी के लिए बुलाई गई राशि के मुकाबले शेयरधारकों द्वारा भुगतान नहीं किया गया।
उदाहरण के लिए -1: CHSL लिमिटेड ने ₹ 10 प्रत्येक के 1,50,000 इक्विटी शेयर जारी किए। 10,000 इक्विटी शेयरों पर प्रति शेयर ₹ 2 की अंतिम कॉल को छोड़कर सभी कॉलें की गईं और प्राप्त की गईं।
सदस्यता ली गई और पूरी तरह से भुगतान किया गया:
₹ 10 प्रत्येक के 1,40,000 इक्विटी शेयर = ₹14,00,000 सब्सक्राइब किए गए लेकिन पूरी तरह से भुगतान नहीं किए गए: प्रत्येक ₹ 10 के 10,000 इक्विटी शेयर = ₹1,00,000
कम: कॉल-इन-एरियर (10,000) ₹ 2 = ₹ 20,000 80,000 कुल = ₹14,80,000-: ₹15.00,000 के स्थान पर बीएचएल इंटरनेशनल लिमिटेड को प्राप्त ₹ 14,80,000 और ₹20,000 एरियर में कॉल है।

 

Scroll to Top