कंपनी का निगमन

किसी कंपनी का निगमन
किसी कंपनी के निगमन की प्रक्रिया को तीन प्रमुख चरणों में विभाजित किया जा सकता है:
1. पदोन्नति;
2. किसी कंपनी का निगमन या पंजीकरण;
3. पूंजी अभिदान और व्यवसाय का प्रारम्भ।

1. प्रमोशन
यह कंपनी के निगमन का पहला चरण है। कोई व्यक्ति या व्यक्तियों का समूह एक कंपनी के रूप में व्यवसाय शुरू करने के लिए सहमत होता है। इन व्यक्तियों को प्रवर्तक कहा जाता है।
2. किसी कंपनी का निगमन या पंजीकरण
एक कंपनी को कंपनी अधिनियम, 2013 में निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए निगमित किया जाता है।
प्रस्तावित कंपनी के नाम को कंपनी रजिस्ट्रार से मंजूरी मिलने के बाद प्रमोटर मेमोरेंडम ऑफ एसोसिएशन, एसोसिएशन के लेख, निदेशक के रूप में कार्य करने के लिए पहले निदेशकों की सहमति और एक प्रस्ताव प्रस्तुत करते हैं। घोषणा कि कंपनी अधिनियम की आवश्यकताओं का अनुपालन किया गया है। कंपनी रजिस्ट्रार.
इसके बाद, यदि वह संतुष्ट है कि कंपनी अधिनियम, 2013 की आवश्यकताओं का अनुपालन किया गया है, तो निगमन प्रमाणपत्र जारी करता है।
इसके बाद कंपनी अस्तित्व में आती है।
3. पूंजी सदस्यता और व्यवसाय की शुरुआत
एक कंपनी को इसके निगमन के 180 दिनों के भीतर ‘व्यवसाय की शुरुआत’ प्रमाणपत्र प्राप्त करना होता है। एक कंपनी को इस आशय की घोषणा प्रस्तुत करनी होती है कि मेमोरेंडम ऑफ एसोसिएशन के प्रत्येक ग्राहक ने उसके द्वारा लिए जाने वाले शेयरों के मूल्य का भुगतान कर दिया है ।
प्रॉस्पेक्टस से आप क्या समझते हैं?
एक सार्वजनिक कंपनी ‘प्रॉस्पेक्टस’ नामक एक दस्तावेज़ जारी करती है जिसमें मुद्दे के नियम और शर्तें उस उद्देश्य के साथ बताई जाती हैं जिसके लिए प्रतिभूतियों के मुद्दे की आय का उपयोग किया जाएगा। “प्रॉस्पेक्टस” का अर्थ प्रॉस्पेक्टस के रूप में वर्णित या जारी किया गया कोई भी दस्तावेज है और इसमें रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस या शेल्फ प्रॉस्पेक्टस या कोई नोटिस, परिपत्र, विज्ञापन या अन्य दस्तावेज शामिल है जो किसी निकाय कॉर्पोरेट की किसी भी प्रतिभूतियों की सदस्यता या खरीद के लिए जनता से प्रस्ताव आमंत्रित करता है।
प्रारंभिक व्यय से आप क्या समझते हैं?
प्रारंभिक व्यय कंपनी को शामिल करने के लिए किए गए खर्च हैं, जैसे -; पंजीकरण शुल्क, कानूनी खर्च, सार्वजनिक निर्गम व्यय, आदि। इन खर्चों को या तो सिक्योरिटीज प्रीमियम रिजर्व से बट्टे खाते में डाला जा सकता है या उस वर्ष के लाभ और हानि के विवरण से।

Scroll to Top