अधिमानी आवंटन , शेयरों के निजी प्लेसमेंट की अवधारणा और कर्मचारी-स्टॉक विकल्प योजना (ईएसओपी) की अवधारणा

अधिमानी आवंटन
तरजीही आवंटन का अर्थ है कंपनी में शेयर लेने के इच्छुक पहचाने गए लोगों जैसे प्रमोटर, उद्यम पूंजीपति, वित्तीय संस्थान, कंपनी के उत्पादों के खरीदार या उसके आपूर्तिकर्ताओं को पूर्व निर्धारित मूल्य पर शेयरों का आवंटन।
शेयरों के निजी प्लेसमेंट की अवधारणा
निजी प्लेसमेंट का मतलब निजी प्लेसमेंट प्रस्ताव पत्र जारी करके किसी कंपनी द्वारा (सार्वजनिक प्रस्ताव के अलावा) व्यक्तियों के एक चुनिंदा समूह को प्रतिभूतियों की पेशकश या प्रतिभूतियों की सदस्यता के लिए निमंत्रण है और जो इस अनुभाग में निर्दिष्ट शर्तों को पूरा करता है।
सरल परिभाषा -: निजी प्लेसमेंट ऑफर जारी करके चुनिंदा व्यक्तियों के समूह को दी जाने वाली प्रतिभूतियों को शेयरों के निजी प्लेसमेंट के रूप में जाना जाता है।|
कर्मचारी-स्टॉक विकल्प योजना (ईएसओपी) की अवधारणा
कर्मचारी स्टॉक विकल्प योजना (ईएसओपी) का अर्थ है कंपनी द्वारा अपने कर्मचारियों और कर्मचारी निदेशकों को बाजार मूल्य, उचित मूल्य से कम कीमत पर शेयरों की सदस्यता लेने के लिए दिया गया विकल्प। यह कंपनी द्वारा दिया गया एक विकल्प या अधिकार है लेकिन इसे सब्सक्राइब करना कर्मचारी के लिए बाध्यता नहीं है।
* कर्मचारी स्टॉक विकल्प योजना स्वेट इक्विटी की एक श्रेणी है। स्वेट इक्विटी ईएसओपी की तुलना में एक व्यापक शब्द है और इसमें कंपनी को शामिल करने या उनकी अन्य सेवाओं के लिए पारिश्रमिक के रूप में प्रमोटरों को शेयर जारी करना शामिल है।
कुछ शर्तें जो एक कंपनी को स्टॉक (शेयर) विकल्प जारी करने के दौरान पूरी करनी होती हैं।
(a) ये शेयर पहले से जारी शेयरों की उसी श्रेणी के हैं;
(b) यह कंपनी द्वारा पारित एक विशेष प्रस्ताव द्वारा अधिकृत है;
(c) संकल्प शेयरों की संख्या, मौजूदा बाजार मूल्य, प्रतिफल, यदि कोई हो, और निदेशकों या कर्मचारियों के वर्ग या वर्गों को निर्दिष्ट करता है जिन्हें ऐसे इक्विटी शेयर जारी किए जाने हैं;
(d) जिस तारीख को कंपनी ने कारोबार शुरू किया था, उस तारीख से लेकर जारी होने की तारीख तक कम से कम एक वर्ष बीत चुका हो; और
 (e) यदि शेयर सूचीबद्ध हैं तो ये शेयर सेबी नियमों के अनुसार जारी किए जाते हैं।

 

Scroll to Top